कैसे करे कंप्यूटर में वॉट्सऐप वेब का इस्तेमाल

दुनिया की सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग सर्विस वॉट्सऐप(whatsapp) अब कंप्यूटर पर भी उपलब्‍ध हो चुकी है। अब तक आप स्मार्टफोन के जरिए ही वॉट्सेएप का इस्तमाल करते आए हैं लेकिन अब इस सर्विस का इस्तेमाल आधिकारिक तौर पर कंप्यूटर के जरिए भी कर सकते हैं।

वॉट्सऐप आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट के जरिए वॉट्सऐप वेब वर्जन की जानकारी यूजर्स की दी गई है। पोस्ट में बताया गया है कि एंड्रॉयड, ब्लैकबेरी और विंडोज यूजर्स जो पहले से अपने मोबाइल में वॉट्सऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं वे कंप्यूटर पर भी वेब वर्जन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

वॉट्सऐप को कंप्यूटर पे उसे करना थोड़ा सा मुश्किल काम है , हम यहाँ आपको स्टेप बाय स्टेप बताएँगे की वॉट्सऐप को कंप्यूटर पे कैसे इस्तमाल करे

स्टेप 1:
सबसे पहले आपको यह ‌कन्फर्म करले की करना होगा कि आप अपने स्मार्टफोन में वॉट्सऐप का लेटेस्ट वर्जन इस्तेमाल कर रहे हैं या नहीं। अगर लेटेस्ट वर्जन नहीं है तो अपडेट कर ले  (मोबाइल में वॉट्सऐप अपडेट करने के लिए वॉट्सऐप सेटिंग में जाएं और सिस्टम अपडेट करें। अगर आपके एंड्रॉयड फोन में नई अपडेट दिखाई नहीं दे रही है तो सीधे गूगल प्ले स्टोर पर जाकर वॉट्सऐप सर्च करें और वॉट्सऐप अपडेट करें।)

मोबाइल में वॉट्सऐप अपडेट करने के बाद आपको वॉट्सऐप मेन्यू में एक नया ऑप्शन WhatsApp Web दिखाई देगा।

स्टेप 2:
इसके बाद कंप्यूटर में  गूगल क्रोम ब्राउजर खोलें और वेब एड्रेसबार में web.whatsapp.com टाइप करें। ध्यान रहे वॉट्सऐप वेब वर्जन सिर्फ क्रोम ब्राउजर ही सपोर्ट करता है। इसलिए मोजिला या इंटरनेट एक्सप्लोरर ब्राउजार पर यह काम नहीं करेगा।

वेब लिंक (क्रोम ब्राउजर में web.whatsapp.com) ओपन होते ही आपको निचे दिखाई गयी स्क्रीन ओपन हो जाएगी, यहां आपको क्यूआर कोड (QR code) ‌दिखाई देगा। अब अपना मोबाइल उठाएं और वॉट्सऐप मेन्यू में जाकर WhatsApp Web विकल्प को चुनें।

WhatsApp Web चुनते ही कैम स्केनर ऑन हो जाता है। अब मोबाइल से कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखने वाले क्यूआर कोड को स्केन करें।

इस तरह आपका फोन और वॉट्सऐप डाटा ब्राउजर से जोड़ जाएगा। आपका वॉट्सऐप मोबाइल डाटा कंप्यूटर से पे आ जायेगा और आप मोबाइल और कंप्यूटर दोनों पर वॉट्सऐप मैसेज देख पाएंगे।


कैसे करे कंप्यूटर में वॉट्सऐप वेब का इस्तेमाल कैसे करे कंप्यूटर में वॉट्सऐप वेब का इस्तेमाल Reviewed by Menariya India on 11:26 PM Rating: 5