अगर आप को शेर की सवारी करनी है तो चले जाये इस जू ( चिड़ियाघर ) में...

लुजान जू- विशव का सबसे खतरनाक और विवादित जू, जहां आप कर सकते है शेर की सवारी



अर्जेटीना के ब्यूनॉस एयर्स शहर में स्तिथ लुजान जू को विशव का सबसे खतरनाक जू (चिड़ियाघर) माना जाता है। क्योंकि जहाँ जंगल के राजा शेर को देखने मात्र से ही अच्छे-अच्छे धुरंधरों के पसीने छूट जाते हैं वही इस जू में आप शेरों के साथ खेल सकते है, उनके साथ सो सकते है और यहाँ तक की उनके ऊपर सवारी भी कर सकते है।

 इस जू में बड़ी संख्या में बब्बर शेर है। इस जू में पुरे विशव से पर्यटक शेरों पर सवारी करने, उनके साथ फोटो खींचवाने, उन्हें खिलाने-पिलाने आते हैं।


शेरों के साथ खेलने और सवारी करने के लिए हर पर्यटक से 1600 रूपए अतिरिक्त लिए जाते है। जू के अधिकारियों का कहना है कि शेर खूंखार होते हैं लेकिन जू में उन्हें शांत रहने और लोगों से अच्छा व्यवहार करने की ट्रेनिंग दी जाती है।

 साथ ही उन्हें बढ़िया और भरपूर भोजन दिया जाता है ताकि वो इंसानो को अपने आहार के रूप में ना देखे।


इस जू की शुरुआत 1994 में हुई थी। और यह आश्चर्य की बात है की इस जू में आज तक एक भी एनिमल अटैक का केस सामने नहीं आया है।


हालांकि एनिमल एक्टिविस्ट शुरू से ही इस जू के विरोध में है। उनका कहना है की इस जू में शेरों को ट्रेंनेड करने के लिए क्रूर तरीके इस्तमाल किये जाते है साथ ही उनका यह भी आरोप है की इस जू में शेरों को नियंत्रण में रखने के लिए उन्हें ड्रग्स भी दी जाती है।


इस जू में शेरों के अलावा भालू, चीते, हाथी तथा अन्य कई जानवर है।



लुजान जू का वीडियो (Video of Lujan Zoo)-



World’s Most Dangerous Zoo, Lujan Zoo in Argentina, Allows Guests To Ride, Cuddle And Feed Lions, Bears [VIDEO and photo]

वीडियो - 2



source : ibtimes
अगर आप को शेर की सवारी करनी है तो चले जाये इस जू ( चिड़ियाघर ) में... अगर आप को शेर की सवारी करनी है तो चले जाये इस जू ( चिड़ियाघर ) में... Reviewed by Menariya India on 12:11 AM Rating: 5